Interview with RJ Raghav, Radio Jockey, Voice Artist

Interview with RJ Raghav, Radio Jockey, Voice Artist

इंटरव्यू के एक नये लेख में आप एक ऐसे व्यक्ति से रूबरू होने वालें है जिनसे आप बहुत कुछ सीखने वालें है जो Radio, Voice Artist और एक Actor के रूप में अपना नाम विख्यात किया है और लोगों के दिल की धड़कन बने हुये है,
उनका नाम पूरा नाम Raghav Dwivedi है, लेकिन दर्शक उन्हें RJ Raghav के नाम से जानते है आप अगर रेडियो सुनते रहते है तो कभी ना कभी आपने इनके voice को अवश्य सुना होगा। इन्होंने अपनी आवाज़ और काबिलियत के दम पर अपना नाम कमाया है साथ ही लोगों को अपने ओर ध्यान आकर्षित भी किया है।

Interview-with-RJ-Raghav-Radio-Jockey-Voice-Artist-success
Interview with RJ Raghav

आप भी आवाज़ की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहते है या फिर आप एक्टर बनने की आस लिए बैठे है तो आपको RJ Raghav के जीवन कहानी से अवश्य रूबरू होना चाहिए, जिससे आपको मोटिवेशन तो मिलेगी ही साथ ही इनसे आपको नये चीज को सीखने को भी मिलेगा, जो आपके आगे मार्गदर्शन करेगी.

About RJ Raghav (Radio Jockey, Voice Artist & Actor)

Full NameRaghav Dwivedi
Famous AsRJ Raghav
Bate of Birth05 June 1995
Place of BirthNiwari Kalan, Etawah
QualificationB.Sc. & BCA
School/CollegeKanpur University & Mohanlal Sukhadia University
ProfessionRadio Jockey, Voice Artist, Live Event Presenter, Actor, Anchor
Net Worth50 Lakh (Approx.)
Social Media ProfileFacebook Instagram Twitter YouTube
Websitehttps://digitalli.co.in/
Contact Info+91 7388213372, info@digitalli.co.in
AddressMain Road, Barra-2, Kanpur-208027

RJ Raghav का जन्म 5 जून 1995 को कानपूर में हुआ था, इनका बचपन ग्वालियर शहर में एक किराये के घर में बिता. मध्यवर्गीय परिवार से आने के कारण इनको संघर्ष भी बहुत करना पड़ा था। शुरू से ही यह पढाई में काफी अच्छे रहने के कारण इन्होंने BCA (Bachelor of computer Application) को Mohanlal Sukhadia University से कम्पलीट किया।

अपनी आवाज़ को इन्होंने पहचाना और voice competiton में इन्होंने हिस्सा लिया, जहाँ इनको काफी अच्छा फीडबैक मिला, जिससे इन्हें मोटिवेशन मिली और यह अपने मंजिल की ओर तेजी से बढ़ते गए। एक समय ऐसा आया की, उन्हें FM Radio की शो RJ Raghav Show ने इन्हें पहचान मिली और आज हर कोई इनसे वाकिफ है।

रेडियो के साथ इन्होंने कई मूवीज में एक्टिंग भी किया है साथ ही अपनी voice कई शो में भी दिए है। आज हर कोई इनके आवाज़ का दीवाना है और वह इनसे सीखना चाहते है, जिससे उनको भी सीखने को मिले. आप भी इनके बारें में अधिक जानना चाहते है तो आरजे राघव द्वारा दी गई इन्टरव्यू को आपको जरुर पढ़ना चाहिए।

Interview with RJ Raghav, Radio Jockey, Voice Artist by Aapki Udaan

Radio Jockey RJ Raghav सर के साथ Aapki Udaan Blog सवाल-जवाब कर रही है, जिसमें आप उनकी शुरुआती जीवन से अब तक की जीवन-यात्रा के बारें में एक interview के रूप में जानेंगे।

Aapki Udaan: – सबसे पहले सर आप अपने बारें में हमारें और आपके प्रिय दर्शकों को परिचय दीजिये।

RJ Raghav: – नमस्कार मेरा नाम RJ Raghav है और मैं Radio Jockey के रूप में कानपुर में काम करता हूँ. रेडियो पर मैं सोमवार से शनिवार तक सुबह 07 से 11 बजे तक का शो करता हूँ.

जिसमें मैं लोकल चीजों पर अधिक फोकस करता हूँ और उसे सभी लोगों तक पहुँचाने का काम करता हूँ. मुझे ये काम करने में बहुत मन लगता है और मैं इससे काफी सन्तुष्ट हूँ.

Aapki Udaan: – आपने अपनी journey को कैसे स्टार्ट किया और आज आप इस मुकाम तक कैसे पहुँच पायें।

RJ Raghav: – जब मैं ग्वालियर से BCA की पढ़ाई कर रहा था, लेकिन मुझे back लग गई थी, यानी मैं परीक्षा उत्तीर्ण नही कर पाया था. जिसे मैं अपने परिवार वालों को भी नही बताया था. उसी बिच मुझे पता चला की रेडियो ऑडिशन चल रही है,

जिसमें कोई भी हिस्सा लेकर अपनी ऑडिशन दे सकता है. मैं भी वहाँ गया, जिसमें मैंने Radio Jockey के बारें में सीखा साथ ही यह सब चीजे कैसे काम करती है के बारें में मुझे सीखने को मिला. मैं बस वहाँ सीखने के मकसद से ही ऑडिशन देने गया था.

किसी चीज को करने के लिए आपको सबसे पहले उसके बारें में सीखना ही पड़ता है, उसका कोई दूसरा चारा नही है. उसी तरह हमने भी इसे सीखने का कोशिश किया. रेडियो तक पहुँचने में कोई 1 लाख तो कोई 10 लाख रूपये सिर्फ इंटर्नशिप के लिए खर्च कर देता है.

रेडियो में काम करने का अपना ही मजा है और वह सबसे अलग और अच्छा है. जब मैंने रेडियो ऑडिशन दिया, जिसमें मुझे सेलेक्ट कर लिया गया था जो मेरे जैसे लड़कों के लिए बहुत बड़ी चीज थी. शुरू में मुझे कुछ साल ग्वालियर में काम करने का मौका मिला. इसके बाद कानपूर में आ गया और मुझे यह काम करते हुये 12 साल से भी अधिक हो गई है.

Aapki Udaan: – सर बहुत सारें लोगों के मन में radio jockey से सम्बंधित प्रश्न रहती है, तो क्या आप बता सकते है कि इसका कैरियर कैसी होती है?

RJ Raghav: – शुरुआत में जब मैं रेडियो में काम करता था तो लोग मुझसे पूछते थे कि काम क्या करते हो? मैं मुस्कराहट के साथ बोल देता था रेडियो जॉकी के रूप में काम करता हूँ, तो वो लोग बोलते थे कि वो तो ठीक एक्चुअल काम क्या करते हो?

जैसे अभी अगर कोई पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम YouTuber, Blogger या social media पर काम करते है तो लोग उनसे पूछने लग जाते है कि क्या काम करते हो. वह तो अपनी काम को बता देते है, लेकिन लोग उनसे उनके भविष्य के काम के बारें में पूछते रहते है, ठीक इसी तरह मेरे साथ भी होता था.

वर्तमान में मुझे और लोगों को रेडियो फुल टाइम कैरियर समझ में आने लगा है साथ ही आने वाली समय में YouTube इत्यादि भी इसके काम की हिस्सा हो सकेगी. उसी तरह आज Instagram, Writing, Video, Marketing इत्यादि फुल टाइम कैरियर होती जा रही है और लोग इस बात को समझने भी लगे है.

जो भी रेडियो में आना चाहता है उनको मैं बताना चाहूँगा कि यह आपके लिए बहुत अच्छी कैरियर साबित हो सकती है आप भी रेडियो जॉकी के रूप में काम करना चाहते है तो आपको इसके लिए अच्छी-खासी तैयारी करनी पड़ेगी, तब जाकर आप इसमें आ सकते है और काम के साथ-साथ मनोरंजन भी कर सकते है.

Aapki Udaan: – शुरूआती दिनों में बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होती है कि किस कैरियर पर फोकस करें और किसमें नही, तो सर आपने यह कैसे निर्यण लिया कि आपको तो रेडियो में ही काम करनी है?

RJ Raghav: – सच बताऊ तो मैं ऐसा कुछ सोचा नही था कि मुझे रेडियो में ही अपनी कैरियर बनानी है, लेकिन मैं FM Radio को हर दिन सुनता था. इसे सुनते-सुनते मन में इक्षा आई कि इसमें कोशिश करते है. फिर वहाँ से हमारी रेडियो जर्नी की शुरुआत हुई.

Aapki Udaan: – अन्य लोग की तरह आपके साथ भी परिवार वालों और लोगों का दबाव था कि डॉक्टर, इंजिनियर, सीए इत्यादि बनों?

RJ Raghav: – मेरे साथ ऐसा बिल्कुल भी नही था, बस दोस्त लोग BCA करने के दौरान बोलते थे अच्छे से पढ़ाई करों और आगे कुछ अच्छा काम करों. मैं मिडिल क्लास फैमिली से आता हूँ, जिसके कारण मेरे पास ज्यादा ऑप्शन भी नही था.

हमें बस जो करना था, यही करना था और खुद से ही करना था. मेरे पिताजी के देहांत के बाद मेरे पर पुरे घर की जिम्मेदारी आ गई थी, जिसे मुझे जो करना था जल्द करना था. मम्मी और दीदी का मेरा पूरा सपोर्ट रहा, जिसे मैं आज रेडियो पर काम कर रहा हूँ.

Aapki Udaan: – सर आपकी लाइफ में अब तक क्या-क्या प्रॉब्लम और challenges रहें, जिसे आपने कैसे स्ट्रगल कर उन परेशानियों का सामना किया और आगे बढ़ते चले गयें?

RJ Raghav: – आप कोई भी काम करों, उसमें आपको तो स्ट्रगल करना ही पड़ता है. वैसे मेरे लाइफ भी काफी challenging रही है. जिसमें मुझे खुद से काम करनी है, परिवार को देखनी है और अपने खर्चे भी निकालनी है. उन सभी वधाओं को मैं दूर करते गया और आज आपके सामने हूँ.

Aapki Udaan: – आपने इतना स्ट्रगल किया और काफी सारी समस्यों को दूर किया है तो आपके according लाइफ क्या है?

RJ Raghav: – जिस पल में आप जी रहें है, बाते कर रहें है, हँस रहें है, खेल रहें है या कुछ भी कर रहें है बस यही जीवन है. आप अगर सोच रहें होगें कि ज्यादा लोड खुद पर लेकर कुछ बड़ा चीज को हासिल कर लूँगा तो ऐसा कुछ नही है, अपनी भविष्य संवारने के लिए अपनी वर्तमान को मत गवाओं. लाइफ को एन्जॉय करों.

Aapki Udaan: – जब भी आपको कोई देखता है तो आप हमेशा खुश रहते है. यह आप कैसे कर लेते है, क्योंकि बहुत सारें लोग ऐसे नही रह पाते है?

RJ Raghav: – दिल्ली के हमारें बॉस है, उनका नाम अली भाई है, जिसे हम लोग दादा, अली सर ऐसे बोलते है. उनको ऐसे बन्दे बहुत पसंद है जो हमेशा खुश और Energetic रहता हो. मुझे ऐसे देखने पर वो मुझसे पूछने लग जाते है कि तुम्हारें अन्दर ऐसा क्या है जो तुम्हें हमेशा Energetic देती रहती है, उनकी बातों को सुनकर हँस देता हूँ. बस मैं शुरू से ही ऐसे ही रहता हूँ और ऐसे ही रहने में मुझे ख़ुशी मिलती है.

Aapki Udaan: – सर आपके हिसाब से सक्सेस फ़ॉर्मूला क्या होगा, जिसे आपने अपने लाइफ में फॉलो किया है?

RJ Raghav: – सच बताऊँ, सक्सेस का कोई फ़ॉर्मूला नही होता और जो फ़ॉर्मूला होता है, उससे सक्सेस नही मिल पाती है. बस आपको चाहिए कि आप जो कर रहें है, उसे मन से करिये. ऐसा करने पर आप सक्सेस पर धीरे-धीरे पहुँचते जाओगे. जिस तरह आपको YouTube पर कई विडियो में बताई जाती है कि आपको अपने goals को छोटे-छोटे भाग में करके उस पर काम करना चहिए. ठीक आपको वैसा ही करना ही चाहिए.

Aapki Udaan: – कोई अपने कैरियर की शुरुआत रेडियो जैकी में कैसे बना सकता है और वह इसे कैसे शुरू कर सकता है?

RJ Raghav: – जैसे हमने आपको पहले भी बताया था कि किसी भी चीज को करने से पहले उसे समझना पड़ता है. आप में अगर इसका हुनर है और आपको यह पता चल जाती है कि आप to बस रेडियो जैकी के लिए ही बने हो, तब आपको चाहिए कि इतना मेहनत करें कि सक्सेस झक मार के आपके पास आ जायें.

लोगों में मीडिया और रेडिओ में आने का इतना creativity है कि वह इसके लिए कितना भी पैसे खर्च करने के लिए तैयार हो जाते है. आपको यह करने के लिए mass communication का पढ़ाई करनी होती है, उसके बाद आपका internship होती है.

मैंने खुद से इसका एक कोर्स लांच किया है, जिसमें आप इससे सम्बंधित चीजों को पढ़ सकते है. मेरा मेन मकसद इसके पढ़ाई में आने वाली लाखों रूपये खर्च को कम करके इसे सैकड़ा और हजार तक लानी है. जब मै परेशान था, तब लोगों ने मेरी मदद की और आज मैं इस स्टेज से उनकी मदद करना चाहता हूँ.

Aapki Udaan: – सर आप अपने कोर्स के बारें में हमारें दर्शको को बता सकते है कि यह उनके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है?

RJ Raghav: – हमारी कोर्स हर किसी के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है, क्योंकि इसे कोई भी कम पैसे खर्च करके या फिर बिना पैसे खर्च किये ही कर सकता है. आप हमारी कोर्स को https://digitalli.co.in/ से ले सकते है.
जिसमें आपको बस विडियो देखना है, मेरा पूरा यकीन है आपको जितना अधिक विडियो देखने में मन लगेगा उतना ही अधिक आपको इसे सीखने में भी इक्षा अधिक जाहिर होती जायेगी. आप इसे कही पर भी कभी भी कर सकते है. इसमें आप सभी चीजों के बारें में सीख सकते है.

मुझे पूरा विश्वास है कि, जिसने भी मेरा कोर्स किसी भी उम्र के व्यक्ति ने कर लिया तो मेरा गरंटी है कि उनको इसका असर दिख जायेगा. हो सकता है एक समय ऐसा आये जब वो और हम एक साथ ही काम करने लगे. रेडिओ में नौकरी करने के लिए आपको हमारी कोर्स को जरुर करना चाहिए.

Aapki Udaan: – सर आपके कोर्स की क्या price है?

RJ Raghav: – देखिये हमारा शुरू से मकसद ही यही है कि इसकी पढ़ाई को और कैसे सस्ते कर सकते है इसलिए हमने मात्रा 2,999 रुपया रखा है, जिसे आज के ज़माने में कोई भी अफ्फोर्ड कर सकता है. शुरू में लोग मुझसे कहते थे
कि इस कोर्स का आप 10 हजार से ऊपर दाम रखों, लेकिन हमने लोगों की जरुरत को समझकर इतना कम अपने कोर्स का प्राइस रखने का निर्णय खुद लिया, जिससे बहुर सारे लोग, हर उम्र के लोग इसे ज्वाइन कर चुके है. आप बस इतने ही रूपये में इतना चीज सीख पायेगें, जितना दूसरा 10 लाख खर्च करके सीखता है.

Aapki Udaan: – सर आपका burning desire क्या है?

RJ Raghav: – वैसे मुझे करना तो बहुत कुछ है, लेकिन किसी को बोलता नही हूँ. बस करते जाते हूँ. आपके सवाल का जवाब देने के लिए बस इतना कहूँगा कि एक कार है जो मुझे बहुत पसंद है, बस उसे लेना चाहता हूँ.

Aapki Udaan: – सर आप हमारी और आपकी दर्शकों को क्या कहना चाहेंगे, जिससे उनको अपने जीवन में आगे बढ़ने का हौसला मिल सकता है?

RJ Raghav: – जिओ और जीने दो, दूसरों के बारें में अधिक मत सोचें. आप कुछ ऐसा करें कि लोग आपके बारें में बात करें. आप चाहे जिस प्रस्थिति में रहों उससे घबराओं नही, बस एन्जॉय करों. बस यही बोलना चाहूँगा negetive thoughts की जगह आपको possitive thoughts पर ध्यान देना चाहिए.

अंतिम शब्द

इस इंटरव्यू में आपने Interview with RJ Raghav के बारें में जाना। आप भी रेडियो में काम करना चाहते है तो आपको एक बार जरुर RJ Raghav Course को करना चाहिए. जिससे आपको इसके बारें में बहुत कुछ सीख सकते है और रेडियो में काम करने के लायक बन सकते है.

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस interview को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Default image
Aapki Udaan
आपकी उड़ान एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो लोगों को उनके सपने पूरे करने के लिए प्रेरणा देता है। AapkiUdaan is capable to Inspire you and Ignite the fire within you to be an Achiever 🎉🎊