Harsh agrawal

Interview with Harsh Agarwal in Hindi | God of Blogging

Interview With Harsh Agarwal – नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर आज अपने इस इंटरव्यू सेक्शन में एक महान हस्ती जिसे हम लोग ब्लॉगिंग किंग के नाम से जानते हैं उनके साथ बातचीत करेंगे। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग के भगवान यानी हर्ष अग्रवाल जी के बारें में। हर्ष अग्रवाल ब्लॉगिंग की दुनिया के बेताज बादशाह है जिन्हें हम किंग ऑफ ब्लॉगिंग के नाम से भी जानते हैं।

Interview with Harsh Agarwal
Interview with Harsh Agarwal

आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से हर्ष अग्रवाल जी के साथ हुए इंटरव्यू के बारे में चर्चा करेंगे और साथ में हमने इस इंटरव्यू में हर्ष अग्रवाल जी से जो क्वेश्चन पूछे हैं और उन्होंने उनके क्या उत्तर दिए हैं। उसके बारे में हम आपके सामने विस्तार से पूरी जानकारी रखेंगे। अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं यह इंटरव्यू आपके लिए बहुत ही यूज़फुल साबित होने वाला है, क्योंकि हमने इस इंटरव्यू में हर्ष अग्रवाल जी से ब्लॉगिंग के रिलेटेड बहुत सारे क्वेश्चन पूछे हैं। जो आपके ब्लॉगिंग कैरियर के लिए बहुत ही यूज़फुल साबित होंगे।

आज के टाइम में शायद ही ऐसा कोई ब्लॉगर होगा जो हर्ष अग्रवाल को नहीं जानता हो। अगर आप ब्लॉगिंग में नए हैं, तो शायद आप हर्ष अग्रवाल जी को ना जानते हो। अगर आप हर्ष अग्रवाल जी को नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर्ष अग्रवाल जी एक सक्सेसफुल ब्लॉगर हैं। आज के टाइम में सभी ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल जी को ब्लॉगिंग के भगवान के नाम से भी जानते हैं। हर्ष अग्रवाल जी Successful वेबसाइट Shoutmeloud के Owner है।

NameHarsh Agrawal
Famous AsGod of Blogging
Date of Birth22 June 1987
Place of BirthChurmura Uttar Pradesh (India)
QualificationBE in Information Technology
SchoolLakshman Public School
CollegeSharda University UP
Home TownChurmura
Current City New Delhi
Net Worth$1 Million – $5 Million (Approx.)
Social Media ProfileFacebook Instagram Twitter YouTube

You may Like:
Interview with Public Speaker Divas Gupta by Aapki Udaan

अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। या फिर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं और आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िए । क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हर्ष अग्रवाल के द्वारा दिए गए इंटरव्यू में आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। जो कि आपके ब्लॉगिंग कैरियर में चार चांद लगा देगी।

Interview with Harsh Agarwal

हर्ष अग्रवाल जी सन 2008 से ब्लॉगिंग कर रहे हैं। यह एक अपने आप में एक बड़ी बात है। जो व्यक्ति पिछले 12 साल से ब्लॉगिंग करते आ रहें है, यह हमारे लिए बड़ी गर्व की बात है कि हमें उनका इंटरव्यू लेने का अवसर मिला। इसलिए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हर्ष अग्रवाल जी के साथ इंटरव्यू में हुई बातचीत के बारे में डिस्कस करते हैं।

इस इंटरव्यू में हमारे द्वारा पूछे गए ब्लॉगिंग से रिलेटेड सभी प्रश्नों का उन्होंने क्या उत्तर दिया इसके बारे में हम आपको संक्षेप से जानकारी देते हैं।

Aapki Udaan: – आपका ब्लॉगिंग करियर कैसा रहा? आपने ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट कि इसके बारे में बताइए।

Harsh Agrawal: – यह बात 2008 की है, उस समय हमने ग्रेजुएशन कंप्लीट किया था। तब हमने ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया था। हमने सबसे पहले टेक ब्लॉगिंग नीच पर काम करना स्टार्ट किया और हमको शुरुआत से ब्लॉगिंग में अच्छा रिस्पांस मिलना स्टार्ट हो गया था, क्योंकि उस समय ब्लॉगिंग में इतना ज्यादा कंपटीशन नहीं था।

धीरे-धीरे हम टेक  और ब्लॉगिंग के रिलेटेड सभी जानकारी ब्लॉक के माध्यम से पब्लिश करने लगे । आने वाले कुछ टाइम के बाद हमें लोगों का अच्छा रिस्पांस मिलने लगा। जब लोग हमारे ब्लॉग पर आकर हमारे आर्टिकल के बारे में कमेंट करते थे, तो वह कमेंट पढ़कर हमें बहुत अच्छा लगता था। तो कुछ इस तरह से हमने ब्लॉगिंग में अपना  कैरियर स्टार्ट किया था।

Aapki Udaan: – जब आपने ब्लॉगिंग स्टार्ट की थी तब आपको क्याक्या प्रॉब्लम आई थी?

Harsh Agrawal: – उस टाइम सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह थी कि आपको कोई गाइड करने वाला या फिर कोई बताने वाला नहीं था। उस टाइम मुझको ब्लॉगिंग करने के लिए खुद ही सीखना पड़ता था। यह एक अपने आप में हमारे लिए चैलेंजिंग था और हमने इस चीज का बहुत आनंद भी उठाया। आज के टाइम में अच्छे बहुत सारे प्लेटफार्म में जहां से आप आपको ब्लॉगिंग में गाइड करने के लिए लोग मिल जाते हैं ।

Aapki Udaan: – आज के टाइम में ब्लॉगिंग सीखने के लिए तो बहुत सारे प्लेटफार्म है जैसे कि ब्लॉगिंग वेबसाइट यूट्यूब प्लेटफार्म पर आपने उस टाइम ब्लॉगिंग कैसे सीखी थी।

Harsh Agrawal: – ब्लॉगिंग करने के लिए हमने बहुत कुछ पढ़कर ब्लॉगिंग सीखी थी। इसके अलावा हमने प्रैक्टिस कर के ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी इकट्ठा की थी। उस समय हमने बहुत सारी गलतियां भी की थी। जैसे कि उदाहरण के लिए वेबसाइट की थीम के लिए हमने महीनों बर्बाद कर दिए थे। तब जाकर हम सीख पाए थे कि वेबसाइट कस्टमाइज कैसे करें एडवरटाइजिंग कैसे लगाएं।

Aapki Udaan: – सर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने टाइम बाद इनकम स्टार्ट हुई थी।

Harsh Agrawal: – लगभग 2 महीने बाद हम एक फोरम वेबसाइट पर एक बंदे की मदद कर रहे थे। उस बंदे ने हमें उस मदद के बदले में $10 से $15 किया में पेमेंट की थी। जो कि हमारी सबसे पहले इनकम थी। इसके अलावा Affiliate मार्केटिंग से हमारी 2 महीने बाद इनकम स्टार्ट हो गई थी। और गूगल ऐडसेंस से भी लगभग 3 महीने बाद मेरी पहली इनकम स्टार्ट हो गई थी।

Aapki Udaan: – सर आप उस समय अपनी वेबसाइट और जॉब को कैसे मैनेज करते थे, जबकि मैं पूरा टाइम ब्लॉगिंग पर देता हूं फिर भी हमारे वेबसाइट अच्छे से Rank नहीं होती है

Harsh Agrawal: – उस टाइम का सबसे बड़ा फैक्टर यह था कि मैं ब्लॉगिंग को लेकर कि मैं ब्लॉगिंग को कोई जॉब समझकर नहीं कर रहा था। बल्कि ब्लॉगिंग मेरे लिए एक फन था। मैं उस टाइम एक कॉल सेंटर में जॉब करता था। जॉब से फ्री होकर जब मैं घर पर आता था तो सबसे पहले ब्लॉगिंग करता था। इसके बाद हम सो जाते थे, सोने के बाद जैसे सोकर उठते थे फिर हम ब्लॉगिंग करने लगते थे। यही हमारी रोजाना की दिनचर्या थी ।

Recommended:
Interview with RJ Raghav, Radio Jockey, Voice Artist

Interview With Harsh Agarwal

 Aapki Udaan: – सर आज के टाइम में आपके कितने ब्लॉग या वेबसाइट हैं।

Harsh Agrawal: – प्रजेंट टाइम में हमारे पास 6 से 7 वेबसाइट हैं। हमारी जो पहली वेबसाइट Shoutmeloud है उस पर अभी तक 3000 से अधिक आर्टिकल पब्लिश्ड है।

Aapki Udaan: – सर आपकी ब्लॉगिंग से मेन इनकम का सोर्स क्या है?

Harsh Agrawal: – ब्लॉगिंग में हमारे इनकम का मेन सोर्स एफिलिएट मार्केटिंग है। जहां से हमें सबसे अधिक इनकम प्राप्त होती हैं और आने वालें दिनों में एफिलियेट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का मुख्या जरिया बन जायेगी।

Aapki Udaan: – आने वाले टाइम में ब्लॉगिंग का भविष्य क्या है?

Harsh Agrawal: – आज से कुछ समय पहले लोग यह जानना चाहते थे कि क्या ब्लॉगिंग में कैरियर बनाया जा सकता है। पर आज की टाइम की बात की जाए तो यह अधिकतर लोगों को मालूम है की ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

आने वाले टाइम में ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना बहुत ही चैलेंज फुल होने वाला है। क्योंकि आज के टाइम में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग को सीरियसली लेते हैं। आपके कैरियर के लिए ब्लॉगिंग एक अच्छा प्लेटफार्म है।

Interview With Harsh Agarwal

Aapki Udaan: – सर जो न्यू ब्लॉगर हैं उन्हें न्यू वेबसाइट स्टार्ट करते समय किन किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

Harsh Agrawal : – ब्लॉगिंग करते समय आपको सबसे पहले यह पता करना जरूरी है कि आप किस टॉपिक पर अच्छे से आर्टिकल लिख सकते हो। इसके अलावा आपको ऐसे नीच पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए जिस पर लोग जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। मान लीजिए आप ऐसे टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हैं जिनके बारे में लोग कुछ जानना ही नहीं चाहते हैं। तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे आएगा।

इसलिए आपको ब्लॉक स्टार्ट करने से पहले एक अच्छे टॉपिक का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है। आज के टाइम में अधिकतर ब्लॉगर यहीं पर गलती कर देते हैं। फिर भी किसी भी ब्लॉगर को परेशान होने की कोई ज्यादा जरूरत नहीं होती है।

आप एक  ब्लॉग पर फेल होंगे दो ब्लॉग पर फेल होंगे 3 ब्लॉग पर फेल होंगे पर एक ऐसा टाइम आएगा जो आपका एक ब्लॉग आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बना देगा, इसलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आप लगातार मेहनत करते रहिए आपको 1 दिन सफलता अवश्य मिलेगी।

Also Read:
Interview with Amandeep Thind International Public Speaker

Harsh Aggarwal

Aapki Udaan: – सर आने वाले टाइम में हिंदी ब्लॉग का क्या भविष्य है? आने वाले टाइम में हिंदी ब्लॉग चलेगा कि नहीं चलेगा।

Harsh Agrawal : – जी हां बिल्कुल हिंदी ब्लॉग आने वाले टाइम में बहुत अच्छा भविष्य है। मेरा खुद का भी एक हिंदी ब्लॉग है। जिस पर धीरे-धीरे ट्रैफिक बढ़ता ही जा रहा है। हिंदी ब्लॉग गूगल सर्च इंजन पर अच्छे से Rank होते हैं और इनमें अच्छा ट्रैफिक भी आता है । आप हिंदी ब्लॉग और इंग्लिश ब्लॉग को एक दूसरे से कंपेयर नहीं कर सकते हैं। अगर दोनों में कंपेयर करते हैं तो यह सच्चाई है कि हिंदी ब्लॉग थोड़ा सा कमजोर कड़ी साबित होता है।

Aapki Udaan: – सर ऐसे बहुत सारे हिंदी ब्लॉग ऑनर है जो अपने ब्लॉग पर बहुत अधिक मेहनत करते हैं और अपने ब्लॉग पर बहुत सारे आर्टिकल पब्लिक करते पर उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है। इसके लिए आप बताइए कुछ

Harsh Agrawal: – आप अपनी वेबसाइट पर कुछ भी लिख रहे हो। तो ऐसे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बिल्कुल नहीं आएगा। वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए सबसे पहले आपको कीवर्ड रिसर्च करना होगा। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट पर बहुत ही कम समय में अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं।

कीवर्ड रिसर्च से आप यह पता कर सकते हैं कि लोग गूगल या फिर और दूसरे सर्च इंजन पर किस-किस तरह से सर्च करते हैं। जब आपको कीवर्ड रिसर्च के बारे में सही से जानकारी हो जाए,  तब आप अपने आर्टिकल में कीवर्ड का यूज करके एक अच्छा ऑप्टिमाइज आर्टिकल लिखेंगे। तो आपके आर्टिकल के  रैंक होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं और आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक आने लगता है ।

अगर फिर भी आपका आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन में रैंक नहीं होता है। तो आप को फिर से अपने आर्टिकल के बारे में रिसर्च करना है कि कहीं आपके आर्टिकल की लेंथ तो कम नहीं है या फिर आपको उस आर्टिकल के लिए बैकलिंक्स तो नहीं बनाने हैं या फिर उस आर्टिकल को सोशल मीडिया वेबसाइट पर शेयर तो नहीं करना है।  यह ऐसे कुछ फैक्टर होते हैं जिन पर हमें रेगुलर ध्यान देना होता है।

Aapki Udaan: – सर अगर हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक रहा है तो हम किनकिन सोर्स से इनकम कर सकते हैं।

Harsh Agrawal: – अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आ रहा है । आप बहुत ही आसानी से गूगल ऐडसेंस या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से इनकम कर सकते हैं। यह दोनों एक ऐसे सोर्स हैं जहां से आप अनलिमिटेड इनकम कर सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कितना आता है।

Aapki Udaan: – सर आज के टाइम में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर है, जो ब्लॉगिंग में बहुत जल्दी से डि मोटिवेट हो जाते हैं। क्या आप भी कभी डि मोटिवेट हुए हैं और आपने ब्लॉगिंग से Quite करने के बारे में सोचा हो।

Harsh Agrawal: – एक बार हुआ था जब गूगल एल्गोरिथ्म में चेंज हुआ था । उस समय गूगल एल्गोरिथ्म में पांडा एल्गोरिथ्म आया था जिसकी वजह से मेरी वेबसाइट का 50% ट्रैफिक कम हो गया था । वह टाइम केवल मेरे लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए बहुत ही डिमोटिवेट कर देने वाला टाइम था, क्योंकि किसी के समझ में नहीं आ रहा था कि यह क्या हो रहा है। क्योंकि हम सभी लोगों की वेबसाइट का 50% से 60% ट्रैफिक रातों-रात कम हो गया था।

यहां पर हम सभी ब्लॉगर भाइयों को बताना चाहते हैं कि यहां पर आपको डिमोटिवेट होने की कोई आवश्यकता नहीं है। बल्कि आपको यहां पर अच्छे से  रिसर्च करना है कि ऐसा कौन सा कारण है जिसकी वजह से मेरी वेबसाइट का ट्रैफिक डाउन हो रहा है और दूसरे की वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन पर रैंक हो रही है। अगर आप रिसर्च करने में सफल हो जाते हैं तो आपके व्यवसाय पर ट्रैफिक कम क्यों हुआ है। इसके बारे में आप बहुत जल्दी से पता कर सकते हैं।

 निष्कर्ष (Interview With Harsh Agarwal)

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंटरव्यू के इस सेक्शन में ब्लॉगिंग के भगवान यानी हर्ष अग्रवाल सर से बात की। इंटरव्यू के दौरान हमारे द्वारा पूछे गए सवालों की उन्होंने जो जवाब दिए हैं उनके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है। अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही यूज़फुल साबित होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप कमेंट करके हमें अपनी राय अवश्य दें। और साथ में आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक रुक इंस्टाग्राम पेज और ट्विटर पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

Default image
Aapki Udaan
आपकी उड़ान एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो लोगों को उनके सपने पूरे करने के लिए प्रेरणा देता है। AapkiUdaan is capable to Inspire you and Ignite the fire within you to be an Achiever 🎉🎊