गुस्से को काबू करने के 10 तरीके | how to control anger in Hindi

दोस्तों अभी सभी युवाओ कि सबसे बड़ी समस्या उनका गुस्सा (anger) है, और यह आदत उन्हें जीवन में आगे बढने नही देती है, जिस व्यक्ति को गुस्सा अधिक आता है, वह अपने emotions को control नही कर पता है, गुस्सा करने पर रिश्तो में दरारे आ जाती है, दोस्तों अगेर आप सफल होना चाहते है, तो अपने Gusse ko control करे, और हमारा यह आर्टिकल How To Control Anger In Hindi पूरा पढिये, यह आर्टिकल आपको Gusse ko kabu Karen में मदद करेगा ।

क्रोध क्या है – what is anger in Hindi

How To Control Anger In Hindi:- गुस्सा एक तरह की feeling होती है जो हर मनुष्य में होती हैं जैसे हसना रोना स्वाभाविक है, वैसे गुस्सा होना भी स्वाभाविक है। गुस्से में आप कुछ भी कर सकते हैं,आप भूल जाते है,आप क्या कर रहे है, क्या बोल रहे है,खुद पर काबू नहीं होता है, आप होश में नहीं रहते है,कभी कभी खुद को नुक़सान पहुंचा देते है,और खुद के साथ गलत करते है।

गुस्सा करने से आपका blood pressure बढ़ जाता है, जैसा कि बड़े लोग कहते है, खून मत जला, फिर गुस्सा करने से आपका और जिस पर गुस्सा किया दोनों का दिन खराब हो जाता है,फिर बाद में किसी काम में मन नहीं लगता है, हमे बाद में feel होता है हमने गलत करा,गलत कहा,और निराश हो जाते है। दुखी होते है। और वो गलती नहीं सुधार सकते तो जिंदगी भर पछतावा होता है।

लेकिन इससे ये पता लगता है कि गुस्सा आप खुद करते है आपसे कोई कराता नहीं है, कि आपके सामने कौन है, आपका अपनी जीभ पर काबू नही होता है, और कभी कभी आप बहुत बड़ा नुकसान कर देते है।

अब हम गुस्सा आने के कारण देखंगे, अगर हम उस कारण को ही हमारी जिंदगी से निकाल दे तो गुस्सा कभी नहीं आयेगा,और (control your anger ) In other words गुस्से पर काबू रहेगा।

गुस्सा क्यों आता है – Why do you get angry

सभी मनुष्य को किसी का किसी कारण से गुस्सा आता हैं,सबका अपना अपना एक अलग कारण होता है,सबसे पहले आप अपने कारण को पहचानो की आपको गुस्सा क्यु आता है।

अगर कोई इंसान ऐसा काम करे जो आपको पसंद नही है, तो गुस्सा आता है, जिस व्यक्ति में धैर्य की कमी होती है, उन्हे भी गुस्सा आता है, वो छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करते है, किसी व्यक्ति की मन की इच्छा पूरी नहीं होती है तो उसे गुस्सा आता है, most important आप किसी से बहुत प्यार करते है और वो आपको ना मिले तो गुस्सा आता है, Moreover आपको झूठ नहीं पसंद है और कोई झुठ बोले तो गुस्सा आता है। किसी से आप उम्मीद रखते है वो पूरी नहीं होती तो गुस्सा आता है।

गुस्सा क्यों हानिकारक है? Why is anger harmful?

गुस्सा आपके और आपके शरीर के लिए इसलिए हानिकारक है, क्योकि गुस्सा करने पर आपका खुद पर नियन्त्रण नही रहता है, आपके दिमाग में negative thoughts आते है, इससे आपकी आयु भी कम होती है, stress level भी बढता है, aapki memory भी कमजोर होती जाती है, blood pressure भी बढता है, heart कि समस्या भी हो जाती है, आपकी concentration कि पॉवर भी कम हो जाती है, Brain IQ Level भी कम होता जाता है।

अगर आप अधिक गुस्सा करते है, तो कोई भी आपसे बात करना पसंद नही करेगा, और गुस्सा करने कि आदत आपको जिन्दगी में कभी सफल नही होने देगी ।

गुस्से पर काबू – Control Anger story in Hindi

दोस्तो यह कहानी एक बेटा और उनके पिताजी की है,
बेटे को बहुत गुस्सा आता था, उसकी यह आदत से उसके पिताजी बहुत परेशान थे, एक दिन उन्होंने अपने बेटे को बुलाया और एक लकड़ी का गत्ता दिया कर कहा कि जब जब तुम्हे गुस्सा आए तुम यह लकड़ी लेना और उसमे कील ठोक देना।
अब उस लड़के ने ऐसा ही किया , जब जब उसे गुस्सा आता था वो उस लकड़ी में कील ठोक देता था।
धीरे धीरे वो लकड़ी का गत्ता पूरा भर गया।
अब उसके पिताजी ने उसे वापस बुलाया और कहा, बेटा अब गुस्सा आए ना तो इस लकड़ी के गत्ते में लगी कील निकलते जाना, अब वो लड़का यही करने लगा,
लेकिन अब वो लकड़ी में लगी कील नहीं निकाल पाता था। और उसकी गुस्सा करने की क्षमता काम होने लगी।
तब उसके पिताजी ने उसे समझाया…..
गुस्से में कुछ भी गलत करना आसान होता है,मगर सही करना बहुत मुश्किल होता है।
तो दोस्तो हमें भी यही सीखना चाहिए कि गुस्सा आने पर हम जो भी काम करते है, बिना सोचे समझे कर देते है। मगर उसका परिणाम बहुत बुरा आता है।
दोस्तो अगर आपको गुस्सा आता भी है तो आप उसे ऐसे काम में लगा दो, जो काम आपको impossible लगता हैं।

गुस्से को काबू करने के 10 तरीके – 10 tips to control your anger in hindi

1. गुस्सा जब आये आप उसी टाइम कुछ ऐसा सोच सकते है, जिससे आपको खुशी मिले,आपका गुस्सा शांत हो जायेगा।

2. गुस्सा जब आता है तो एक energy के साथ आता है, आप अपनी उस energy को किसी अच्छे काम में लगा दे,जैसे पढ़ाई करते है तो पढ़ाई करिए,या आपकी hobby है उसमे लगा दीजिए इससे गुस्से पर काबू कर पाएंगे।

3. अगर आप अपने गुस्से को positive way में लेकर जाएंगे ,तो गुस्सा आने पर भी कोई नुक्सान नहीं होगा , because आप negative way में लेकर जाएंगे तो कुछ भी नुक़सान हो सकता है।

4. किसी को भी अपनी बुरी आदत नहीं बनाए। बुरी आदत आपको कमजोर बना देती है।

5. Negative लोगों से दूर रहे।

6. Daily exercise करें, इससे आप पूरे दिन active रहंगे,and cool feel करेंगे, गुस्सा नहीं आयेगा।

7. जिस बात से गुस्सा आ रहा है, उस बात को उस टाइम नहीं करके,बाद में करे।इससे गुस्से पर काबू होगा और अच्छे से हो पाएगी।

8. लोगो की गलती पर उन्हें माफ करना सीखे।जब भी गुस्सा आए , मुस्करा दो,गुस्सा भाग जायेगा।

9. सफल लोगो की आदतों को अपनाये ।

10. आप लोगो से उम्मीद करना बन्द कर दे, उन पर किसी भी बात पर depend नहीं रहे,तो गुस्सा नहीं आयेगा, सबकी जिंदगी को जीने का तरीका अलग होता है Similarly सबकी सोच अलग होती है,आप सबकी सोच को नहीं बदल सकते है, so अपनी सोच को किसी और पर नहीं डाले, अगर किसी की गलती पर गुस्सा आता भी है तो खुद पर control करें ।

क्रोध शांत करने के लिए मंत्र – anger control mantra in hindi

दोस्तों क्रोध शांत करने के लिए सुबह प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करे, गायत्री मंत्र ओर अधिक लाभ जानने के लिए यहा क्लिक करे

“गुस्सा उस जलती हुई लकड़ी की तरह है,
जो पानी डालने के बाद झुलसती रहती है।”

हम आशा करते है कि आप अपने गुस्से पर काबू करोगे, कभी गुस्सा नहीं करोगे।

अगर इस टॉपिक से रिलेटेड आपके माइंड में और questions तो आप हमे हमारे हमारे telegam group में मेसेज कर सकते है

दोस्तों ! यह “How To Control Anger In Hindi” आर्टिकल आपको कैसा लगा? यदि यह “How To Control Anger In Hindi आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो share करना ना भूले|

इसके अतिरिक्त आप अपना comment भी दे सकते हैं, हमें Email भी कर सकते हैं।यदि आपके Hindi में कोई Article, inspirational story, life tips, Motivational quotes, Hindi quotesMotivational story या कोई और जानकारी है, और यदि आप वह हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं,तो कृपया अपनी फोटो के साथ हमें Email करें, हमारी Email I’d है- udaanaapki@gmail.com
यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है,तो उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर publish करेंगे।धन्यवाद दोस्तो😊
आप हमेशा खुश रहे🙏🏻

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap