How to avoid laziness in hindi-आलस को दूर करने के तरीके

दोस्तों हर इंसान अपने काम को पूरा करना चाहता है मगर उसका आलस उसको रोक देता है मेहनत सब करते हैं मगर सफलता वही पाते हैं जो बिना अलस किए आगे बढ़ते जाते हैं। जानिये हमारे साथ How to avoid laziness in Hindi and overcome laziness in hindi

Laziness in hindi :- आलस करने से आपका शरीर डीएक्टिवेट हो जाता है और आप कुछ भी काम अच्छे से नहीं कर पाते हैं हां आप थोड़ी देर को काम करेंगे और कुछ देर बाद आपको नींद आने लगेगी या आप फोन चलाने लग जाते हैं इस तरीके से आप एक काम अधूरा रह जाता है पूरी एनर्जी के साथ वह पूरा नहीं कर पाते हैं।देखिए जो आलसी रहना चाहते हैं उनके लिए तो कुछ भी नहीं है आप अलसी रहिए किसी को कोई प्रॉब्लम नहीं  होगी। हां मगर जो अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते हैं वह इस पोस्ट How to avoid laziness in Hindi को पूरा पढ़ें। पोस्ट पढ़ने से पहले आप यह सोच ले कि अब आप आलस नहीं करेंगे।

how to remove laziness from body - आलस को दूर करने के तरीके
How To Avoid Laziness In Hindi

Remove laziness from body:आलस को दूर करने के तरीके

आइए हम कुछ ऐसे टिप्स देखते हैं जो आपकी लाइफ में से आलस को दूर भगा देगा

Do exercise and meditation

Daily एक्सरसाइज और मेडिटेशन करिए एक्सेस और मेडिटेशन का प्रभाव आपके जीवन में बहुत पड़ेगा, यह आपको पूरे दिन एक्टिव रखेगा। और आप अपने ध्यान को एक जगह केंद्रित करके अच्छे से अपना काम कर सकते हैं।

दोस्तों मेडिटेशन क्या  है ? इसे  कैसे करते हैं? मैं पहले भी बता चुकी हूं आप life changing habit meditation पोस्ट को पढ़ सकते हैं

 Purpose

जब तक आपके पास कोई भी काम करने का purpose नहीं होगा आप वो काम नहीं कर सकते हैं, इसलिए सबसे पहले काम करने का purpose जान ले, इससे आपके माइंड में क्लियर होगा कि आप यह काम क्यों कर रहे हैं।

Comfort zone से बाहर निकले।

दोस्तों जब तक आप अपने कंफर्ट जोन में रहेंगे, कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। सबसे पहले अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकले, जैसे आपको बेड पर बैठकर पढ़ना कंफर्ट होता है तो आप बेड पर ना पढ़कर टेबल कुर्सी पर बैठकर पड़े । आरामदायक जगह पर बैठकर काम नहीं करें इससे आप और आलसी हो जाएंगे।

goals→ palning → challenging

दोस्तों सबसे पहले goal सेट करें जैसे आपको कुछ पढ़ना है तो सेट करें इतने टाइम में इतना पढ़ेंगे फिर सेट करें कैसे पढ़ना है यानी आपको अपनी बुक से पढ़ना है या notes से पढ़ना है फिर खुद को challenge दे कि कुछ भी करके आप यह काम इतने टाइम में पूरा करेंगे ऐसे आपको अपने काम करने में मजा आएगा और फिर आलस नहीं आएगा।

अपने काम को interesting बनाएं

जब आप अपना काम interest के साथ करेंगे तो खुद ब खुद उसको काम करने में आपको आलस नहीं आएगा जैसे आप phone use करते हैं या कोई गेम खेलते हैं तो वह interest के साथ खेलते हैं चाहे वह पूरा दिन game खेले पर आलस नहीं आएगा इसी तरीके से आप पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ इस तरीके से पढ़ाई करें जिससे आपको इंटरेस्ट आयेगा और ज्यादा देर पढ़ाई कर सकें।

Reward

दोस्तों आप एक काम और कर सकते हैं, जब आप खुद को चैलेंज करेंगे कोई काम पूरा करने का, और जब आपको काम पूरा कर लेंगे तब खुद को reward दे जैसे खुद को कोई chocolate पसंद होगा तो वह खा सकते हैं या जूस पी सकते हैं।

जैसा कि आपको पता है कि जब हमें किसी चीज का reward मिलता है तो वह काम करने में हमें और मजा आता है इसी तरीके से जब आप खुद को reward देंगे तो आप वह काम करने में बोर नहीं होंगे।

Self control

जब तक आपका खुद पर काबू नहीं होगा आप कुछ नहीं कर सकते हैं आपको सबसे पहले खुद पर काबू होना चाहिए जैसे आप कभी कुछ काम कर रहे हैं फिर थोड़ी देर बाद फोन यूज़ करने लग जाते हैं और इतनी देर करते हैं कि आपको पता ही नहीं चलता है।

इसलिए खुद पर control करना सीखें।इन सभी points से आप अपना आलस भगा सकते हैं।

अगर दोस्तों आपको काम करते टाइम नींद आती है तो आप यह कर सकते हैं।

  1.  ठंडा पानी पीजिए, आप cool feel करेंगे।
  2.  नींद आने पर ठंडे पानी से आंखें धो सकते हैं।
  3.  खुद को active रखने के लिए dance कर सकते हैं।
  4.  Music सुन सकते हैं।
  5.  कोई comedy वीडियो देख सकते हैं हां लेकिन ज्यादा देर नहीं।

दोस्तों इस तरीके से आपकी नींद भी आपसे दूर भाग जायेगी।

अगर जीवन में कुछ पाना है तो कुछ खोना पड़ेगा।

Mantra to remove laziness

दोस्तों ! यह “How to avoid laziness in hindi” आर्टिकल आपको कैसा लगा? यदि यह “How to avoid laziness in hindi आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो share करना ना भूले|

इसके अतिरिक्त आप अपना comment भी दे सकते हैं, हमें Email भी कर सकते हैं।

यदि आपके Hindi में कोई Article, inspirational story, life tips, Motivational quotes, Hindi quotes

Motivational story या कोई और जानकारी है, और यदि आप वह हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं,

तो कृपया अपनी फोटो के साथ हमें Email करें, हमारी Email I’d है- udaanaapki@gmail.com
यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है,

तो उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर publish करेंगे।

धन्यवाद दोस्तो😊
आप हमेशा खुश रहे🙏🏻

18 thoughts on “How to avoid laziness in hindi-आलस को दूर करने के तरीके”

  1. Well said!
    आलस्यं हि मनुष्याण , शरीरस्थो महान् रिपुः। नास्त्यु यमसमो बन्धुः कृत्वा यं नावसीदति।।

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap